Numerology Kya Hota Hai: जानिए कैसे अंक ज्योतिष से आप अपनी किस्मत बदल सकते हैं

Numerology Kya Hota Hai: क्या आपने कभी अंकज्योतिष या numerology के बारे में सुना है? क्या आप जानते हैं की आपका नाम आपके जीवन में क्या महत्व रखता है? क्या आप जानना चाहते हैं की आपके नाम में कुछ मामूली से बदलाव करके आप अपने जीवन में ज्यादा पैसा, सफलता और खुशियों को आकर्षित कर सकते हैं?

आइये हम आपके इन सभी सवालों का जवाब देते हैं और बताते हैं की Numerology Kya Hai और किस प्रकार इसका सही इस्तेमाल करके लाखों लोगों ने अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव किये हैं।

Social Groups
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Follow Join Now
YouTube Channel Subscribe

इन सेलेब्रिटी नें भी किये हैं अपने नाम में बदलाव

ORIGINAL NAMECHANGED NAME
Ajay DevganAjay Devgn
Rajkumar RaoRajkummar Rao
Ekta KapoorEktaa R Kapoor
Sunil ShettySuniel Shetty
Ayushman KhuranaAyushmann Khurrana
Tushar KapoorTusshar Kapoor
Rani MukherjiRani Mukerji
Karishma KapoorKarisma Kapoor
Javed JaaferyJaved Jaffrey
Ritik RoshanHritik Roshan

Numerology Kya Hota Hai अंक ज्योतिष क्या है?

अंक ज्योतिष जिसे अंग्रेजी में Numerology कहा जाता है, ज्योतिष की प्राचीन शास्त्र में से एक प्रमुख शास्त्र है। अंक ज्योतिष के माध्यम से किसी भी व्यक्ति की जन्म की तारीख, जन्म का समय और जन्म स्थान के माध्यम से भविष्यफल बताया जा सकता है। अंक ज्योतिष में भविष्यवाणी करने के लिए मूलांक का उपयोग किया जाता है मूलांक का अर्थ होता है किसी भी व्यक्ति की जन्म तारीख का योग।

अंक ज्योतिष में 1 से लेकर 9 तक मूलांक होते हैं, जन्म के कंपाउंड नंबर को जोड़ने पर जो सिंगल डिजिट नंबर बनता है उसे मूलांक कहते हैं। अर्थात अगर आपका जन्म किसी भी महीने के 22 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 4 माना जाएगा। इस प्रकार 1 से लेकर 9 तक जो मूलांक बनते हैं उसमे हर मूलांक का एक विशेष प्रभाव होता है जिसके आधार पर उस व्यक्ति का स्वभाव, चरित्र, आमदनी और पारिवारिक सुखों का अंदाजा लगाया जा सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार, प्रत्येक संख्या का व्यक्ति के जीवन में एक विशेष स्थान होता है। ये संख्याएं मनुष्य के जीवन के हर एक पहलुओं को प्रभावित करती हैं और हमारा व्यक्तित्व और भविष्य कैसा होगा ये भी तय करती हैं।

न्यूमेरोलॉजी के प्रकार

अंक ज्योतिष दो प्रकार की होती हैं। इन दोनों का अपना विशेष महत्व है और इन दोनों का प्रयोग पुरे विश्व में लोगों द्वारा किया जाता है। अगर आप भारत में रहते हैं तो आप Chaldean Numerology का उपयोग कर सकते हैं क्यूंकि ये भारतीय वैदिक न्यूमेरोलॉजी पर आधारित है।

पाइथागोरियन न्यूमेरोलॉजी Pythagorean Numerology

यह न्यूमेरोलॉजी का सबसे पुराना प्रकार माना जाता है। इसमें अंकों का विश्लेषण और गणना की जाती है ताकि व्यक्ति के जीवन का मूल्यांकन किया जा सके। Pythagorean Numerology का प्रयोग अधिकतर पश्चिमी देशों द्वारा किया जाता है। इस न्यूमेरोलॉजी में व्यक्ति के जन्म के नाम अर्थात सर्टिफिकेट के नाम को आधार मानकर उसकी भविष्यवाणी की जाती है।

चाल्डियन न्यूमेरोलॉजी Chaldean Numerology

Chaldean Numerology अपनी सटीकता के लिए पुरे विश्व में प्रसिद्ध है और इसका उपयोग भारत में ज्यादा होता है। भारतीय अंक ज्योतिष एक्सपर्ट अधिकतर इसी का प्रयोग करके व्यक्ति के नाम और बिज़नस के नामों में बदलाव करते हैं। Pythagorean Numerology के विपरीत Chaldean Numerology में व्यक्ति के पुकार नाम को आधार मानकर उसकी भविष्यवाणी की जाती है। Chaldean Numerology भारतीय वैदिक न्यूमेरोलॉजी पर आधारित है और इसलिए इसकी गणना बहुत ही ज्यादा सही मानी जाती है।

Chaldean Numerology Calculator

Chaldean Numerology Calculator आपको आसानी से आपका नाम का नंबर बताता है और इसकी मदद से आप मिनटों में आपके नाम में न्यूमेरोलॉजी के अनुसार कुछ बदलाव करके उसे अपने लिए लकी बना सकते हैं।

Chaldean Numerology Calculator

Chaldean Numerology Calculator

कितने दिनों में दिखेगा असर?

विशेषज्ञों की मानें तो अगर आप अपने नाम या बिज़नस नाम में Chaldean Numerology के अनुसार कुछ बदलाव करते हैं तो आपको इसके सकारात्मक परिणाम कुछ ही दिनों में दिखने शुरू हो जाते हैं। दोस्तों हहमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों से शेयर करना ना भूलें।

Share this article

Leave a Comment